Self exited DC generator in hindi - इस प्रकार के जेनरेटर के फिल्ड पोल अधिक रिटेंटिविटी के बनाये जाते है । सेल्फ एक्साइटिड dc जनरेटर को dc सप्लाई बाहरी स्त्रोत से न देकर सीधे आर्मेचर में दी जाती है । इन जनरेटरों के पोलों में रैजिड्यूल मैगनेटिजम मौजूद रहता है अर्थात पोलों में कुछ चुम्बकता शेष रह जाती है । जब आर्मेचर पोलों के बीच में घूमता है तो पोलों में रैजिड्यूल मैगनेटिजम के कारण आर्मेचर में कुछ emf उत्पन्न हो जाती है । जिससे फील्ड पोलों में चुम्बकता कुछ और बढ़ जाती है तथा आर्मेचर में उत्पन्न emf भी बढ़ जाती है । यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक कि चुम्बकीय पोल सेंचुटेट न हो जाये जिससे कि जनरेटर भी अपनी अधिकतम क्षमता तक emf पैदा न करे । यह सारा कार्य सेकंडों में संपन्न हो जाता है तथा इस प्रकार DC self exited generator में emf उत्पन्न हो जाती है ।
Self exited DC generator in hindi
Electro Magnet D.C Generator - इस प्रकार के जनरेटरों  में अस्थाई चुम्बक का प्रयोग किया जाता है।  यह जनरेटर दो प्रकार के होते है -
Separately exited generator in hindi - वह जेनरेटर जिनकी फील्ड वाइंडिंग को DC सप्लाई बाहरी स्त्रोत जैसे बैट्री या डायनामो से दी जाती है । तथा आर्मेचर में emf उत्पन्न होती है । इसका प्रयोग अधिकतर इलेक्ट्रोप्लेटिंग के कार्यों के लिए किया जाता है । तथा इसे बूस्टर के रूप में भी प्रयोग किया जाता है ।

Self exited DC generator in hindi - इस प्रकार के जेनरेटर के फिल्ड पोल अधिक रिटेंटिविटी के बनाये जाते है । सेल्फ एक्साइटिड dc जनरेटर को dc सप्लाई बाहरी स्त्रोत से न देकर सीधे आर्मेचर में दी जाती है । इन जनरेटरों के पोलों में रैजिड्यूल मैगनेटिजम मौजूद रहता है अर्थात पोलों में कुछ चुम्बकता शेष रह जाती है । जब आर्मेचर पोलों के बीच में घूमता है तो पोलों में रैजिड्यूल मैगनेटिजम के कारण आर्मेचर में कुछ emf उत्पन्न हो जाती है । जिससे फील्ड पोलों में चुम्बकता कुछ और बढ़ जाती है तथा आर्मेचर में उत्पन्न emf भी बढ़ जाती है । यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक कि चुम्बकीय पोल सेंचुटेट न हो जाये जिससे कि जनरेटर भी अपनी अधिकतम क्षमता तक emf पैदा न करे । यह सारा कार्य सेकंडों में संपन्न हो जाता है तथा इस प्रकार DC self exited generator में emf उत्पन्न हो जाती है ।

Types of DC self exited generator -
1. Dc shunt generator
2. Dc series generator
3. Dc compound generator