What is Generator hindi me / जेनरेटर किसे कहते है - जनरेटर उस मशीन को जाता है जो यांत्रिक ऊर्जा को विधुत ऊर्जा में बदलती है। अर्थात वह मशीन जिसे किसी भी प्रकार की यांत्रिक ऊर्जा की सहायता से घूमाने पर उस मशीन से हमे विघुत ऊर्जा प्राप्त हो जनरेटर अथवा जनित्र कहलाता है। जनरेटर दो प्रकार के होते है - A.C जनरेटर तथा D.C जनरेटर ।
What is dc generator in hindi
What is Generator hindi me / जेनरेटर किसे कहते है - जनरेटर उस मशीन को जाता है जो यांत्रिक ऊर्जा को विधुत ऊर्जा में बदलती है। अर्थात वह मशीन जिसे किसी भी प्रकार की यांत्रिक ऊर्जा की सहायता से घूमाने पर उस मशीन से हमे विघुत ऊर्जा प्राप्त हो जनरेटर अथवा जनित्र कहलाता है। जनरेटर दो प्रकार के होते है - A.C जनरेटर तथा D.C जनरेटर ।

जनरेटर का सिद्धांतWorking principal of generator ) - जनरेटर फैराडे के इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन के सिद्धान्त पर कार्य करता है । इस सिद्धान्त के अनुसार जब किसी चालक को चुंबकीय फ्लक्स में घुमाया जाता है तो इस चालक में विधुत ऊर्जा उत्पन्न हो जाती है। और यह उत्पन्न ऊर्जा सदैव AC ही होती है।

Types of generator / जनरेटर के प्रकार - जनरेटर दो प्रकार के होते है -
1.  A.C जनरेटर।
2.  D.C जनरेटर ।
A.C Generator - ए.सी.जनित्र / जनरेटर वह मशीन है जो यांत्रिक ऊर्जा को ए.सी. प्रकार विधुत ऊर्जा में बदलती है।  इस मशीन को अल्टरनेटर भी कहा जाता है।
D.C Generator - डी.सी. जनरेटर वह मशीन है जो यांत्रिक ऊर्जा को डी.सी. प्रकार विधुत ऊर्जा में बदलती है। ध्यान रहे कि उत्पन्न हमेशा A.C ही होती है इस लिए डी.सी. मशीन में कम्यूटेटर का प्रयोग करके इसे A.C से डी.सी. में बदला जाता है।