DC shunt generator in hindi - शंट जेनरेटर में फील्ड वाइंडिंग आर्मेचर वाइंडिंग के पैरेलल में जुडी होती है । फिल्ड वाइंडिंग पतली तार की अधिक टर्नों से बानी होती है । शंट जनरेटर का प्रयोग लगभग स्थिर लोड के लिए किया जाता है । शंट जनरेटर में लोड बढ़ने पर वोल्टेज कम होती है ।
Uses of dc shunt generator - शंट जनरेटर का प्रयोग सेंट्रिफ्युगल पम्प, इलेक्ट्रो प्लेटिंग, बैट्री चार्जिंग, एक्साइटर, वेल्डिंग सेट, लाइटिंग लोड, तथा लिफ्ट आदि में किया जाता है ।

DC series generator in hindi - यह वह सेल्फ एक्साइटिड dc जनरेटर है जिनमे फील्ड वाइंडिंग आर्मेचर के सीरीज में जुडी होती है । सीरीज जनरेटर की फील्ड वाइंडिंग मोटी तार की तथा कम टर्नों की बनी होती है । इन जरनेटरों को एक स्थिर लोड पर ही चलना चाहिए । डी सी सीरीज जरनेटरों का प्रयोग बूस्टर के रूप में तथा आर्क लैंप के लिये किया जाता है ।

Compound generator in hindi - डी.सी. कम्पाउंड जनरेटर वह जनरेटर वह सेल्फ एक्साइटिड डी सी जनरेटर है जिनमे दो प्रकार की फील्ड वाइंडिंग प्रयोग की जाती है । जिसमे एक फिल्ड वाइंडिंग आर्मेचर के सीरीज में जुड़ती है तथा दूसरी फिल्ड वाइंडिंग आर्मेचर के पैरेलल में जुड़ती है । जो फील्ड वाइंडिंग आर्मेचर के पैरलल में जुड़ती है वह शंट वाइंडिंग कहलाती है और जो फील्ड वाइंडिंग आर्मेचर के सीरीज में जुड़ती है वह सीरीज वाइंडिंग कहलाती है । शंट वाइंडिंग पतली तार की अधिक टर्नों से बानी होती है तथा सीरीज वाइंडिंग मोटी तार की तथा कम टर्नों की बनी होती है । यह जनरेटर फील्ड कनेक्शन के आधार पर दो प्रकार के होते है । -
1. लॉंग शंट कंपाउंड जेनरेटर ( Long shunt compound generator )
2. शार्ट शंट कंपाउंड जेनरेटर ( Short shunt compound generator )