H.R.C Cartridge fuse in hindi ( एच आर सी फ्यूज ) - इस फ्यूज का पूरा नाम हाई रैप्चरिंग कैपेसिटी कार्ट्रिज फ्यूज है  ( high reputering cartridge fuse ) यह फ्यूज 30A से 1000A तक की क्षमता में मिलता है । इस फ्यूज की खास विशेषता यह है कि यह कुछ समय तक दोष निवारण तक बिना उड़े रह सकता है । यह फ्यूज पूरी तरह बंद होता है ।  इस फ्यूज में एक सिरामिक की गोल ट्यूब होती है तथा ट्यूब के दोनों सिरों पर ताँबे के कांटेक्ट प्वाइंट लगे होते है जिससे कि फ्यूज एलिमेंट जुड़ा होता है । इस फ्यूज में चिंगारी की गर्मी को कम करने के लिए क्वार्टरज पाउडर भरा होता है जिससे कि फ्यूज में पैदा हुई चिंगारी से आग लगने का डर नहीं रहता । यह फ्यूज ओवर हेड लाइनों पर प्रयोग किया जाता है इस फ्यूज का अधिकतम प्रयोग सबस्टेशनों पर किया जाता है । यह फ्यूज तुरंत कार्य करने की क्षमता रखता है । इस फ्यूज को अधिक करंट पर प्रयोग कर सकते है । इस फ्यूज का एलिमेंट चाँदी का बना होता है ।
फ्यूज का पूरा नाम हाई रैप्चरिंग कैपेसिटी कार्ट्रिज फ्यूज है  ( high reputering cartridge fuse ) यह फ्यूज 30A से 1000A तक की क्षमता में मिलता है
H.R.C Cartridge fuse in hindi
Cartridge fuse in hindi ( कार्ट्रिज फ्यूज ) - यह फ्यूज पूरी तरह बंद होता है तथा हाई वोल्टेज पर इस्तेमाल किया जाता है । इस फ्यूज में करोना से लड़ने की क्षमता होती है । इसका एलिमेंट ताँबा व टिन की मिश्र धातु से क्रमशः 63% + 37% से बना होता है । यह फ्यूज पोर्सलीन या कांच का बनता है तथा ट्यूब के आकार में होता है । ट्यूब के अंदर फ्यूज एलिमेंट दोनों सिरों पर धातु के कांटेक्टों से साथ जुड़ा होता है तथा चिंगारी बुझाने के लिए फ्यूज में क्वार्टज पाउडर भरा रहता है । कार्ट्रिज फ्यूज 2A से 60A की क्षमता में पाया जाता है 33 के वी तक प्रयोग किया जाता है ।


Liquid fuse in hindi ( लिक्विड फ्यूज )- यह फ्यूज भी पूरी तरह बंद होता है । यह कांच से बानी ट्यूब का बनाया जाता है । ट्यूब को दोनों सिरों पर धातु की कैप द्वारा बंद किया जाता है तथा ट्यूब के एक सिरे पर अधिक प्रतिरोध वाली फ्यूज तार जुड़ी होती है और दूसरा सिरा शक्तिशाली फास्फोस ब्रॉन्ज के स्प्रिंग से जुड़ा होता है । यह फ्यूज शॉट सर्किट पर लाभ दायाक होता है । इस फ्यूज के अंदर कार्बन टैट्रा क्लोराइड ( सी टी सी ) द्रव भरा होता है । लिक्विड फ्यूज का इस्तेमाल ट्रांसफार्मर की सुरक्षा के लिए किया जाता है ।
CTC  - सी टी सी वह प्रदार्थ है जो आग बुझाने में सक्षम है ।