जो एसैसरीज जो विधुत परिपथ को शार्ट सर्किट, ओवर लोड तथा अर्थ लीकेज की स्थिति पर सुरक्षा प्रदान करती है वह सुरक्षात्मक एसैसरीज कहलाती है । जैसे कि M.C.B, E.L.C.B, R.C.C.B, तथा फ्यूज इत्यादि ।
Safety Accessories in hindi

Safety Accessories in hindi - जो एसैसरीज जो विधुत परिपथ को शार्ट सर्किट, ओवर लोड तथा अर्थ लीकेज की स्थिति पर सुरक्षा प्रदान करती है वह सुरक्षात्मक एसैसरीज कहलाती है । जैसे कि M.C.B, E.L.C.B, R.C.C.B, तथा फ्यूज इत्यादि ।

M.C.B in hindi ( Mini circuit breaker in hindi )- मिनी सर्किट ब्रेकर -आधुनिक समय में फ्यूज का स्थान एम.सी.बी ने ले लिया है । एम सी बी का प्रयोग काफी अधिक बढ़ गया है क्योंकि -
एम.सी.बी इसकी स्थापना अत्यधिक सरल तथा सुन्दर होती है ।
एम.सी.बी अधिक भरोसेमन्द है ।
एम.सी.बी शोर रहित और धुंआ रहित है ।
एम.सी.बी को देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है ।
एम.सी.बी में करंट लगने का डर नहीं होता । दोष पड़ने पर संचालित करना बेहद सरल है । दोष दूर करने पर केवल स्विच की नॉब को ऊपर उठाना होता है ।
तुरन्त ऑपरेट हो जाता है । ये ओवरलोड करंट के चौथे भाग पर ही परिपथ काट देता है ।
एम.सी.बी की स्थिति देखकर ही दोष वाले सर्किट का पता लगाया जा सकता है ।

E.L.C.B in hindi - ( Earth leakage circuit breaker in hindi ) - ई.एल.सी.बी. का पूरा नाम अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर है -  ई.एल.सी.बी अर्थ लीकेज की स्थित पर सर्किट को सप्लाई से अलग करके न केवल मनुष्य को करंट लगने से बचाता बल्कि सर्किट को सुरक्षा भी प्रदान करता है । यह अत्यंत लाभकारी है ।

R.C.C.B in hindi - Residual cutrent circuit breaker in hindi ( रैजीडीयूल करंट सर्किट ब्रेकर - आर सी सी बी ) - R.C.C.B  की कार्य क्षमता अत्यधिक कुशल होती है । यह 30 mA से 300 mA करंट में संचालित होने की क्षमता रखता है । यह बहुत जल्दी ऑप्रेट हो उठता है । यह महंगा भी होता है ।

Fuse in hindi - फ्यूज - फ्यूज विधुत परिपथ का वह कमजोर भाग होता है जो परिपथ में अत्यधिक करंट बहने पर पिघल जाता है जिससे कि परिपथ सप्लाई से सुरक्षित ढंग से अलग हो जाता है । वोल्टेज के आधार पर फ्यूज के 2 प्रकार होते है।
1. लो वोल्टेज फ्यूज
2. हाई वोल्टेज फ्यूज ।
बनावट के आधार पर भी फ्यूज के दो प्रकार जोते है -
1. Semi enclosed fuse - इसमें किट कैट आता है
2. Totally closed fuse जैसे कि - एच.आर.सी कारट्रीज फ्यूज ,कारट्रीज फ्यूज और लिक्विड फ्यूज ।