Electricity मुख्यतः दो prakar में पाई जाती है यह दो प्रकार निम्न लिखित है - 1. Static electricity.  2. Dynamic electricity.
Types of  Electricity in hindi

Types of electricity in hindi
- यह तो अब आप सब जान ही चुके होंगे कि विधुत क्या है तथा यह भी सभी जानते है कि कई प्रकार से अलग -2 जगहों पर इसके विभिन्न - 2 प्रकारों का Use किया जाता है तो अब प्रशन यह सामने आता है कि इलेक्ट्रिसिटी कितने प्रकार की होती अगर हमें इलेक्ट्रिसिटी को समझना है तो Electricity ke prakar भी जानना पड़ेंगे तो इस प्रश्न का उत्तर है विधुत मुख्यतः दो प्रकार में पाई जाती है यह दो प्रकार निम्न लिखित है -
1. Static electricity.
2. Dynamic electricity.
Static electricity in hindi - Frictional electricity in hindi ( स्थिर विधुत )- इस प्रकार कि विधुत जिसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक नहीं पहुँचाया जा सकता हो उस विधुत हो स्थिर विधुत कहा जाता है स्थिर विधुत को अधिक उपयोग में नहीं लाया जासकता है इससे उतने अधिक उपयोगी कार्य नहीं किया जा सकता । यह एक प्रकार का स्थिर चार्ज है। स्थिर विधुत घर्षण से उत्त्पन्न होत्ती है जैसे की बालों में कंघी की रगड़ से, कपडे पहनते समय कपड़ों में परस्पर रगड़ से और शीशे की छाड़ को रेशमी कपड़े पर रगड़ने से तथा अन्य कई प्रकार के घर्षण इत्यादि से । घर्षण से उत्त्पन्न होने के कारण इसे घर्षण विधुत भी कहा जाता है।


Dynamic electricity in hindi -डायनामिक विधुत वह विधुत है जिसे अपनी आवश्यकता अनुसार उपयोग होने वाले स्थान पर पहुंचया जा सके अर्थात वह विधुत जिसे हम एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जा सके Dynamic electricity कहलाती है। Electricity कि वह टाइप जिससे पूरी दुनिया में एक ऐसे नव युग का निर्माण हुआ है कि इंसान की पूरी की पूरी जीवन शैली ही बदल चुकी है और आधुनिक काल में इस विधुत का अनेक कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है इस Electricity ke prakar है -
1. Direct current . (D.C)
2. Alternating current. (A.C)
Direct current in hindi ( D.C in hindi )- वह विधुत धरा जो सीधी रेखा में चलती है और समय के अनुसार अपनी दिशा नहीं बदलती अपनी दिशा स्थिर रखती है डायरेक्ट करंट कहलाती है । बैटरियों तथा DC जैनरेटरों से हमें इसी प्रकर की धरा प्राप्त होती है ।
Alternating current in hindi ( A.C in hindi ) - ऐसी विधुत धारा जो समय के साथ अपनी दिशा व मान बदल लेती है AC कहलाती है । भारत में AC की आवृति 50 Hz है ।

आपके साथ हमने यहाँ चर्चा कि Types of electricity in hindi और आपको बताना चाहा कि विधुत किस किस रूप में पाई जाती है। इन रूपों का आज हम विज्ञान की देन से पूरा पूरा फायदा व आनंद उठा रहे है दिन प्रतिदिन प्रगति होती जा रही है और इसके नए नए लाभ हमे प्राप्त होते जा रहे है आप अपने भी विचार रख सकते है तथा अगर कोई प्रश्न आपके मन में उत्पन्न हो रहा हो तो अवश्य कमेंट करें।