विधुत वाहक बल - Electrical Circuit में लगने वाला वह Pressure जो Electrons को सर्किट में बहने के लिए मजबूर करता है विधुत वाहक बाल या EMF कहलाता है ।
EMF in hindi 

Electric current in hindi ( विधुत धरा किसे कहते है ) -जब किसी चालक में मुक्त इलेक्ट्रॉन्स एक स्थान से दूसरे स्थान पर गतिमान होते है तो इलेक्ट्रॉन्स के इस बहाव को ही विधुत धरा कहा जाता  है । अर्थात Conductor  में इलेक्ट्रॉन्स के बहाव को Electric Current कहते है । करंट को I द्वारा दर्शया जाता है तथा करंट की इकाई एम्पियर है ।
Voltage in hindi -किसी सर्किट के सिरों पर लगने वाला बिधुत वाहक बल वोल्टेज कहलाता है । वोल्टेज की इकाई वोल्ट है इसे वोल्ट में नापा जाता है तथा वोल्टेज को V से प्रदर्शित किया जाता है ।
Volt in hindi - वोल्टेज की इकाई वोल्ट है यह प्रतिरोध तथा करंट का गुणा होता है ।
Potential difference in hindi - विभान्तर - वह वोल्टेज जिसके कारण वश इलेक्ट्रॉन्स इलेक्ट्रिक सर्किट में बहन शुरू करते है विभान्तर कहलाता है । पोटेंशियल डिफ्रेंस को V द्वारा दर्शाया जाता है और इकाई वोल्ट है ।
E.M.F in hindi =Electromotive Force in hindi = विधुत वाहक बल - Electrical Circuit में लगने वाला वह Pressure जो Electrons को सर्किट में बहने के लिए मजबूर करता है विधुत वाहक बाल या EMF कहलाता है । इसकी मात्रा विभान्तर से हमेशा अधिक होती है । इसकी इकाई वोल्ट है और इसे V से दर्शाया जाता है ।
Colomb in hindi - यदि एक एम्पीयर करंट एक सैकेंड में बहे तो एक कूलम्ब कहलाता है ।
Ampere in hindi - विधुत सर्किट में करंट बहने की दर को एम्पीयर कहते है ।