परमाणु के अन्दर मौजूद अत्यधिक छोटे - छोटे मूलकणों को इलेक्ट्रॉन, प्रोटोन न्यूट्रॉन कहते है
Electrons, Protons & Neutrons in hindi
Electrons, Protons and Neutrons in hindi - परमाणु के अन्दर मौजूद अत्यधिक छोटे - छोटे मूलकणों को इलेक्ट्रॉन, प्रोटोन न्यूट्रॉन कहते है । न्यूट्रॉन्स और प्रोटोन्स परमाणु की नाभि में विद्यमान होतेे है जबकि परमाणु की नाभिक में कोई भी इलेक्ट्रॉन्स विद्यमान नहीं होते । इलेक्ट्रॉन्स परमाणु में नाभिक से बहार ही विद्यमान रहते है । इलेक्ट्रॉन्स सदैव नाभिक के चारों और घूमते रहते है ठीक उसी तरह जिस  तरह की सौर मंडल में ग्रह सूर्य के चक्कर लगते रहते है ।
Electrons in hindi - इलेक्ट्रान वह कण होतेे है जिनमे ऋणात्मक आवेश विद्यमान होता है । इलेक्ट्रॉन्स वजन में बहुत ही हल्के होते है ।
Protons in hindi ( प्रोटोन्स ) - प्रोटोन्स वह कण होतेे है जिनमे धनात्मक आवेश विद्यमान होता है । प्रोटोन्स वजन में कुछ भारी होते है ।
Neutrons in hindi ( न्यूट्रॉन्स ) - न्यूट्रॉन्स वह कण होतेे है जिनमे कोई भी आवेश विद्यमान नहीं होता है । इलेक्ट्रॉन्स वजन में बहुत ही हलके होते है यह कण न्यूट्रल होते है ।
Free electrons in hindi ( मुक्त इलेक्ट्रॉन्स ) - स्वतन्त्र इलेक्ट्रॉन्स - परमाणु में नाभिक के निकट घूमने वाले इलेक्ट्रॉन्स आकर्षण के करण नाभिक की और खिचे रहते है । जबकि नाभिक से दूर घूमने वाले इलेक्ट्रॉन्स पर आकर्षण बल कम हो जाता है जिसके कारण ये इलेक्ट्रॉन्स एक दूसरे से अपना स्थान बदलते रहते है । इन इलेक्ट्रॉन्स का अपना कोई भी न तो विशेष स्थान होता है और न ही अपना कोई परिपथ । यह बिना आकर्षण बल के कारण स्वतंत्र रूप से घूमते रहते है तथा मुक्त इलेक्ट्रॉन्स कहलाते है ।