कम्युटेशन :- डी.सी. मशीन में कार्बन ब्रश कम्यूटेटर के दो या दो से अधिक सैग्मैन्टो को छुता है तो उन सैग्मैन्टो से जुड़ी क्वाइले शार्ट सर्किट हो जाती है। इस शार्ट सर्किट से मशीन पर पड़ने वाले प्रभाव को कम्युटेशन कहा जाता है। अर्थात D.C मशीन में कम्यूटेटर और कार्बन ब्रशों के बीच होने वाली स्पार्किंग के कारण पड़ने वाले प्रभाव को कम्युटेशन कहा जाता है। कम्युटेशन का मुख्य कारण स्वत: प्रेरित ई.एम.एफ ( BACK EMF )है। अतः हमें कम्युटेशन को रोकने के लिये बैंक ई.एम.एफ को रोकने की दो विधियां है।
1. इ.एम.एफ कम्युटेशन ( EMF Commutation )
2. रजैस्टैस कम्युटेशन ( Resistance Commutation )

इ.एम.एफ कम्युटेशन- इस विधि में बैंक इ .एम. एफ के विपरीत इ .एम. एफ पैदा की जाती है ताकि बैंक ई .एम. एफ को समाप्त किया जा सके जिससे की कम्युटेशन समाप्त हो जाए।
बैंक ई .एम. एफ के विपरीत वोल्टेज पैदा करने के लिए D.C मशीन में दो विधियां अपनाई जाती है-
(क) इन्टर पोल ( Inter pole )
(ख) कम्पैनसेटिंग वाइंडिंग ( Compensating winding )

इंटर पोल:- इंटर पोल मेन पोलो के बीच में लगाए जाने वाले छोटे पोल होते है। इंटर पोलों को आर्मेचर के सीरीज में जोड़ा जाता है। आर्मेचर के सीरीज में जोड़ने से इंटर पोलों में आर्मेचर के समान ही करन्ट बढ़ता है तथा आर्मेचर में उत्पन्त बैंक इ.एम. एफ के समान ही वोल्टेज उत्पन्त होती है जिससे की बैंक ई.एम.एफ के रास्ते में बाधा उत्पन्त हो जाती है और कम्यूटेटर पर होने वाली स्पार्किंग कम हो जाती है इंटर पोलो पर मोटी तार की तथा कम टर्नो की वाइंडिंग की जाती है इंटर पोल की पोलैरिटी आर्मेचर के घूमने की दिशा में सामने आने वाले मुख्य पोल की पोलैरिटी के समान रखा जाता है।

कम्पनसेटिंग वाइंडिंग :-कम्पैनसेटिंग वाइंडिंग कम टर्नो वाली वाइंडिंग होती है यह मोटी तारा द्वारा की जाती है। यह वाइंडिंग पोलों के फेज पर की जाती है। कम्पैेनसेटिंग वाइंडिंग कम्यूटेशन ही नहीं आर्मेचर रिएक्शन के निवारण के लिये भी प्रयोग की जाती है।

रजिसटैंस  कम्यूटेशन :- कम्यूटेशन को कम करने की विधि में अधिक रजिसटैंस वाले कार्बन बर्षो का इस्तेमाल किया जाता है ।अधिक रजिसटैंस वाले ब्रश इस्तेमाल करने से शार्ट सर्किट हुए क्वाइलों में करंट धीरे-2 बहता है जिसके कारण कम्यूटेटर और कार्बन बर्षो के बीच सपार्किंग कम हो जाती है कम्यूटेशन को रजिसटैंस के माध्यम से कम करना ही रजिसटैंस  कम्यूटेशन कहलाती है।