condensor in hindi ( कैपेसिटर / कन्डेन्सर ) - जब दो चालक प्लेटों को किसी कुचालक माध्यम से इस प्रकार पृथक किया जाये कि वह विधुत क्षेत्र स्थापित करने में सक्षम हो तो वह कपैसिटर कहलाता है ।
Capacitor / condenser
Capacitor in hindi / condensor in hindi ( कैपेसिटर / कन्डेन्सर ) - जब दो चालक प्लेटों को किसी कुचालक माध्यम से इस प्रकार पृथक किया जाये कि वह विधुत क्षेत्र स्थापित करने में सक्षम हो तो वह कपैसिटर कहलाता है । कपैसिटर की इकाई फैरेड है इसे f से दर्शाते है । प्लेटों का आकार अधिक होने से केपैसिटर अधिक चार्ज एकत्रित करेगा । और प्लेटों के बीच की दूरी जितनी कम होती है धारिता उतनी ही अधिक होती है ।

Capacitance in hindi  / कैपेसिटेंस - चार्ज या वोल्टेज के अनुपात को कैपेसिटेन्स कहते है ।
कैपेसिटर मुख्यतः दो प्रकार के होते है ( types of capacitors ) -
1 fixed type capacitor .
2 variable type capacitor .

फिक्सड टाइप कैपपेसिटर - इन capacitors  की धारिता को बदल कर कम या ज्यादा नहीं किया जा सकता । इस प्रकार के कैपेसिटर में माइका कैपेसिटर, सिरेमिक कैपेसिटर, पेपर कैपेसिटर, इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर आदि कैपेसिटर आते है ।

वेरियेवल कैपेसिटर - वे कैपेसिटर जिनके मान या धारिता को कम या जयादा किया जा सकता है वेरियेवल कैपेसिटर कहलाते है । जैसे कि अधिक कैपेसिटरों के प्रयोग से और ऐयर कैपेसिटर इत्यादि इसमें एयर कैपेसिटर के भी विभिन्न प्रकार है जैसे - Trimmer capacitor, Padder capacitor, gang capacitor etc etc .
कैपेसिटर का प्रयोग -
1 मोटरों में
2 इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों में
3 पॉवर फैक्टर सुधारने में
4 स्पार्किंग कम करने में
5 चार्ज एकत्रित करने में