लेख में चर्चा की जाएगी what is electricity hindi me विधुत क्या है - Electricity एक Energy है और इस एनर्जी के बिना  मनुष्य को अपना समस्त जीवन व्यतीत करना मुश्किल ही नहीं बल्कि असंभव सा हो चूका है। जब इलेक्ट्रिकल सर्किट के दोनों सिरों पर विधुत वाहक बल लगता है तो सर्किट में पाजिटिव से नेगिटिव कि ओर Electrons बहने लगते है अर्थात किसी इलेक्ट्रिकल circuit को voltage देने पर सर्किट में इलेक्ट्रॉन्स दोड़ने लगते है और एक उर्जा उत्पन्न होती है इसी का नाम इलेक्ट्रिसिटी है। इलेक्ट्रिसिटी एक ऐसी क्षमता है जिससे कि कई प्रकार के कार्यों को करने में प्रयोग किया जाता है। Electricity kya hai तो इलेक्ट्रिसिटी एक ऐसी ऊर्जा है जिसे मनुष्य अपनी आँखों से देख तो नहीं सकता परंतु इस ऊर्जा को भली भांती मासूस कर सकता है तथा इसके प्रभावों को पहचान सकता है।

Electricity kya hai यह टॉपिक आपके ही लिए है अगर आप Electricity का hindi में मतलब जानना चाहते हैं इस टॉपिक में आपको यही बताया जाएगा कि Electricity kya hai hindi me इसके क्या-क्या लाभ है क्या-क्या उपयोग हैं इलेक्ट्रिसिटी मनुष्य की ऐसी मूलभूत जरूरत है जिसकी आवश्यकता इंसान को दिन में एक 2 घंटे की नहीं बल्कि पूरे 24 घंटे की आवश्यकता है सभी प्राणी इस बात से सहमत भी हैं हर कार्य करने के लिए Electricity की need पड़ती है इतनी अधिक बढ़ गई है यह हमारी मजबूरी बन गई है कुछ समय के लिए लाइव हो जाए तो इसलिए इन हिंदी सिर्फ आपके लिए ही है टॉपिक में इलेक्ट्रिसिटी के बारे में हिंदी भाषा में बताए जा रहा है ताकि आप आसानी से Electrical Energy क्या है? इलेक्ट्रिकल एक ऐसा विषय है जिससे व्यक्ति आकर्षित भी होता है और डरता तो उससे भी कहीं अधिक है सभी को ज्ञात है कि कार्य करने की क्षमता को ऊर्जा कहते हैं और इलेक्ट्रिसिटी वह ऊर्जा है जिससे मनुष्य कई प्रकार के कार्य कर रहा है अर्थात बहुत से कार्य में Electricity use मैं लाई जाती है विधुत को कई रूपों में इस्तेमाल किया जाता है इलेक्ट्रिसिटी का अर्थ voltage या current नहीं है।
Electricity एक ऐसी Energy है जिसके बिना आधुनिक काल में मनुष्य का समस्त जीवन अंधकारमय है । अर्थात मनुष्य के जीवन में विधुत का एक अपना अहम महत्व है । मनुष्य विधुत का अनेकों प्रकार से इस्तेमाल कर रहा है । Electrical Energy से ही मनुष्य चौमुखी विकास कर रहा है । हम यहाँ तक कह सकते है कि इस ऊर्जा के बिना मनुष्य का जीवन काल काफी अधूरा है हर स्थान पर हर कार्य में आज Electricity का use किया जा रहा है । इलेक्ट्रिसिटी एक ऐसी ऊर्जा है जिसे मनुष्य अपनी आँखों से देख तो नहीं सकता परंतु इस ऊर्जा को भली भांती मासूस कर सकता है तथा इसके प्रभावों को पहचान सकता है । विधुत ऊर्जा को आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक लेजाया जा सकता है तथा आसानी से इसे नियंत्रित भी किया जा सकता है । यह ऊर्जा परमाणुओं में Electrons की गड़बड़ी से उत्पन्न होती है ।
Electricity kya hai 
Electricity का knowledge hindi में पायें - Electricity की history  काफी लंबी चौड़ी व Interesting है बहुत से वैज्ञानिक है जिन्होंने इलेक्ट्रिसिटी की दुनिया में बहुत से प्रयोग किए हैं वह महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं जिन योगदानों का लाभ आज मनुष्य जाति उठा रही है सबसे पहले इलेक्ट्रिसिटी पर खोज करने वाले वैज्ञानिक थेल्स अंबर जिन्होंने 2700 वर्ष पूर्व दुनिया में सबसे पहले Static Electricity  को समझा और दुनिया को बताया कि यह कोई एनर्जी है इसी वैज्ञानिक की खोज के बाद इलेक्ट्रिसिटी पर अनेक वैज्ञानिकों ने खोजे की आज के युग में यह कहना गलत नहीं कि बिजली बिना जीवन असंभव बेंजामिन फ्रेंक्लिन से पहले वैज्ञानिक हुई जिन्होंने दुनिया को यह बताया कि इलेक्ट्रिसिटी एक एनर्जी है  ना तो खत्म होती है और ना ही पैदा होती है एनर्जी को एक रूप से दूसरे रूप में बदला जाता है एनर्जी वेस्ट हो सकती है पर लॉस्ट नहीं होती हम एनर्जी को एक रूप से दूसरे रूप में बदल सकते हैं वैज्ञानिक निकोला टेस्ला ने पूरी दुनिया को Alternating Current के बारे में बताया वैज्ञानिक थॉमस एडीसन ने दुनिया को Direct Current के बारे में बताया  थॉमस एडिसन व निकोला टेस्ला की खोज के कारण आज के समय में लोगों के घरों में पहुंची हुई है।
Electrical Energy in hindi - विधुत ऊर्जा को आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक लेजाया जा सकता है तथा आसानी से इसे नियंत्रित भी किया जा सकता है । यह ऊर्जा परमाणुओं में Electrons की गड़बड़ी से उत्पन्न होती है। अर्थात Electrical Energy in hindi टॉपिक द्वारा यह निष्कर्ष निकलता है कि मनुष्य के जीवन में विधुत का एक अपना अहम महत्व है । मनुष्य विधुत का अनेकों प्रकार से इस्तेमाल कर रहा है । Electrical Energy से ही मनुष्य चौमुखी विकास कर रहा है । हम यहाँ तक कह सकते है कि इस ऊर्जा के बिना मनुष्य का जीवन काल काफी अधूरा है हर स्थान पर हर कार्य में आज Electricity का use किया जा रहा है ।Electrical Energy पर साइंस में इतनी अधिक तरक्की कर ली है इलेक्ट्रिकल एनर्जी कौन सी ऊर्जा में बदल कर लाभ प्राप्त किए जा रहे हैं विधुत ऊर्जा का इस्तेमाल हम निम्न रूपों में करते है जैसे कि -
प्रकाशीय ऊर्जा ।
उष्मीय ऊर्जा ।
चुम्बकीय ऊर्जा ।
ध्वनि ऊर्जा ।
यांत्रिक ऊर्जा । और
रासायनिक ऊर्जा इत्यादि


Electrical Energy के बारे में इंसान के मुंह से यह शब्द जरूर निकल पड़ता है कि Electricity kya hai इंसान बहुत बार सोचने लगता है कि इलेक्ट्रिसिटी क्या है यह दिखाई तो देती नहीं पर इसके प्रभाव तो अत्यंत रोचक, विकास पूर्ण व खतरनाक है आज के समय में Internet एक ऐसा साधन है जिसके जरिए मैं अपने प्रश्नों का उत्तर  ढूंढता हुआ पाया जाता है इंटरनेट पर सर्च किए जाने वाले प्रश्नों में से एक प्रश्न है What is electricity in hindi है कहने का तात्पर्य क्या है हर इंसान की यह इच्छा बनी रहती है कि वह इलेक्ट्रिसिटीके बारे में जान पाए इसे समझना आदमी को थोड़ा मुश्किल जरूर है इलेक्ट्रिसिटी के प्रति मनुष्य के मन में भय भी बना रहता है  इंसान के मुंह से यह शब्द निकली जाता है कि electricity एक Danger चीज है।