Troubles of lead acid battery in hindi / लैड एसिड बैट्री में उत्पन्न होने वाले दोष -
1 सल्फेशन /sulphation - बैट्री के टर्मिनलों में सल्फेट की तह जैम जाती है जिसे सल्फेशन कहते है इससे बैट्री की क्षमता कम हो जाती है । यह दोष बैट्री को अधिक समय तक चार्ज व डिस्चार्ज रखने पर होता है ।

2 बकलिंग / buckling - बैट्री की प्लेटों का मुड़ना बकलिंग कहलाता है । यह दोष बैट्री के डिस्चार्ज रखने व अधिक करंट देकर चार्ज करने से होता है । दोष दूर करने के लिए बैट्री की प्लेटों को बदल दिया जाता है ।

3 Sedimentation / सेंडीमेंशन - रासायनिक क्रिया के दौरान बैट्री की प्लेटों से इलेक्ट्रोलाइट का कुछ भाग निचे गिर कर बैट्री की तली में निचे एकत्रित हो जाता है जिसे बैट्री की आयु व वोल्टेज कम हो जाती है । यह दोष अधिक करंट व तापमान के कारण होता है इस दोष को दूर करने के लिए बैट्री को खोल कर साफ करके दोबारा फिट करना होता है । इस दोष को दूर करने के लिए बैट्री को ट्रिकल चार्जिंग पर चार्ज किया जाता है ।

4 आन्तरिक शार्ट सर्किट / internal short circuit - यदि पॉजिटिव व नैगिटिव प्लेटे बिना किसी बाह्य प्रतिरोध के आपस में मिल जाए तो यह आंतरिक शार्ट सर्किट कहलाता है । इससे बैट्री की वोल्टेज कम हो जाती है तथा बैट्री ओवर हीट हो जाती है । बैट्री को सही करने के लिए बैट्री को खोल कर शार्ट सर्किट के कारण को ज्ञात कर के बैट्री में सुधर करने के बाद बंद करना चाहिए ।